News & Views

Tsunami in Indonesia:इंडोनेशिया में विनाशकारी सुनामी, अबतक 168 लोगों की मौत, सैकरों ज़ख़्मी

मुंबई , 23 December, 2018
इंडोनेशिया से आई रिपोर्ट के मुताबिक सुनामी स्थानीय समय के अनुसार रात 9.30 बजे आई. समाचार एजेंसियों के मुताबिक सुनामी में दर्जनों इमारत बह गईं, जबकि समुद्र में मौजूद कई नावें भी लापता हैं. सुनामी से प्रभावित इलाकों में पैंनदेंगलैंग, सेरांग, और दक्षिण लाम्पुंग के इलाके शामिल हैं.
इंडोनेशिया में शनिवार रात को सुनामी ने तबाही मचाई है. इस घटना में अबतक 168 लोगों की मौत की खबरें हैं, जबकि 600 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. राहत और बचाव एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गई हैं. रिपोर्ट के मुताबिक सुनामी स्थानीय समय के अनुसार रात 9.30 बजे आया. समाचार एजेंसियों के मुताबिक सुनामी में दर्जनों इमारतें बह गईं, जबकि समुद्र में मौजूद कई नावें भी लापता हैं. सुनामी से प्रभावित इलाकों में पैंनदेंगलैंग, सेरांग, और दक्षिण लाम्पुंग के इलाके शामिल हैं. ये क्षेत्र सुंदा स्ट्रेट में पड़ता है.
इंडोनेशिया के नेशनल डिजास्टर मिटिगेसन एजेंसी के प्रमुख सुतपाओ ने कहा है कि ताजा जानकारी मिलने तक 168 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. सुतपाओ ने बताया कि सुनामी आने से पहले समुद्र की तटहटी में भौगोलिक हलचल हुई. इसकी वजह से कुछ ही देर पहले ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था. उन्होंने कहा, ” समुद्र की तलहटी में लैंडस्लाइड हुई इसके बाद ज्वालामुखी सक्रिय हो गया, फिर समुद्र में ऊंची लहरें उठीं. एक छोटा वॉल्कैनिक द्वीप है. ये द्वीप 1883 में क्रैकटो ज्वालामुखी के फटने के बाद वजूद में आया था.
चश्मदीदों ने बताया कि सुनामी के वक्त समुद्र में 15 से 20 मीटर ऊंची लहरें उठती दिखी. बता दें कि इसी साल सुलवेसू द्वीप में आए सुनामी की तबाही में 800 से ज्यादा लोग मारे गए थे. मौसम विभाग के मुताबिक सुंदा स्ट्रेट के कई इलाकों में सुनामी का प्रभाव है. अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है. साथ ही कई लोगों के सुनामी में गायब होने की भी रिपोर्ट है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close